इम्युनिटी की ताकत को बढ़ाने के 10 उपाए – 10 Ways to boost Immunity

हल्दी (Turmeric)- वैसे तो हम सभी के घरो पे हल्दी का उपयोग सब्जी में पड़ने वाले मसाले के रूप में होता ही है पर इसके अलावा हल्दी में प्रकृति के दिए कई गुण है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को बढ़ाने में सहायता करते है| हल्दी आयुर्वेद की जड़ीबूटी है जो प्राकर्तिक दर्द निवारक है कई तरह के संक्रमण से लड़ने की शक्ति इसमें होती है साथ ही किसी भी चोट या सूजन का भी निवारण करती है| यह एक प्राकर्तिक तरीका है अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने का| हल्दी का सेवन या उसका पूरक (Supplement) लेने से ये हमारे इम्यून सिस्टम की उस शक्ति को बढ़ाती है जो सर्दी खांसी जैसे मौसमी संक्रमण से हमारा बचाव करे तो हल्दी को दूध के साथ या फिर गरम पानी में दाल कर पिए | खाने में तो हम सभी इसका प्रयोग करते ही है|

विटामिन C – एक ऐसा विटामिन है जिसे हमारी बॉडी नहीं बना पाती इसलिए हम इसे फल व दूसरे अन्य स्रोतों से ग्रहण करते है | विटामिन C हमारे शरीर में श्वेत रक्त कोशिका (WBC) को बनाता है| ये एंटीऑक्सीडेंट है| इसके कई फायदे हमारे शरीर को होते है, जैसे हृदय रोगो के निवारण में ये सहायक होता है, ब्लड प्रेशर को मैनेज करता है साथ ही इम्युनिटी को मजबूत करता है| विटामिन c हमे निम्बू, संतरा कीवी, स्ट्रॉबेरीज आदि फल व पालक, गोभी, शिमला मिर्च आदि सब्जियों से भी मिलता है| इसके लिए सबसे अच्छा उपाय सुबह खाली पेट एक गिलास गरम पानी में आधा निम्बू और एक चमच्च शहद डाल कर रोजाना पिए| व इन सब फल आदि का सेवन करे|

तुलसी- अधिकतर घरो में तुलसी का पौधा होता है ही, पर क्या आप जानते है, तुलसी एक रामबाण जड़ी बूटी के रूप में सदियों से वैध और आयुर्वेद द्वारा प्रयोग में लायी जाती है| तुलसी ना केवल आपकी इम्म्युंटी को बढाती है बल्कि इसके अलावा तुलसी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है, तुलसी में चिंता को कम व मूड को अच्छा करने के प्राकर्तिक गुण भी होते है| यह तुलसी हमारी स्वसन प्रणाली को मजबूत करने में बहुत मददगार होती है| तुलसी एक दर्द निवारक भी है और यह ब्लड शुगर को कम भी करती है| तो यदि आप किसी शुगर के मरीज़ को तुलसी या उससे बना काढ़ा दे तो पहले उनके शुगर लेवल की जांच अवश्य करे|

लहसुन (गार्लिक)- लहसुन में ‘Aulliin’ नामक कंपाउंड होता है, जिसके अनेको फायदे है| लहसुन पोषक तत्वों से भरा होता है और बहुत ही कम केलोरीज़ इसमें होती है, यह बीमारी के साथ साथ सर्दी जुखाम से भी लड़ता है| सर्दी जुखाम हो तो आप लहसुन को तवे पे भून के उसका सेवन करे 2-3 दिन में ही आपको इसका लाभ दिखेगा| इसके अलावा लहसुन ह्रदय रोग के खतरे को कम करता है एवं कोलेस्ट्रॉल और BP जैसी रोगो को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है| लहसुन टोक्सिन को बॉडी से हटाता है जिससे हमारे शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है| कच्चा लहसुन खाये या फिर लहसुन के सप्लीमेंट्स ले|

दही (Yogurt)- दही के कई फायदे है दही में वो पोषक तत्व होते है जो कई बीमारियों से लड़ने में हमारे इम्यून सिस्टम की मदद करते है| आमतौर पर हम सभी ने कई बार पेट ख़राब होने पर दही और खिचड़ी का सेवन अवश्य ही किया हुआ है| तो ऐसा बिलकुल ना समझे कि दही सिर्फ पेट ख़राब होने पर ही खाया जा सकता है| दही (योगर्ट) एक स्वास्थ वर्धक खाना है, जिसमे लैक्टोबैसिलस बुल्गारिस और स्ट्रेप्टोकॉकस थर्मोफिलस बेक्टेरिया होते है यही बेक्टेरिया हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते है|
दही विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को पूरा करने का एक बहुत ही उपयुक्त स्रोत है| और यही विटामिन डी (Vitamin D) हमारे इम्यून सिस्टम की प्रणाली को और मजबूत बनाता है| दही का सेवन आप रायते की तरह, लस्सी की तरह, फल और शहद डाल कर खाने में कर सकते है|

ओमेगा-3 और विटामिन इ (Omega-3 and Vitamin E)– ओमेगा-3 और विटामिन इ सुनने में भले ही लगता है कि क्या है और कैसे हम अपने शरीर को इन सब विटामिन से परिपूर्ण कर सकते है ताकि हर मुश्किल रोग से ये हमारी सुरक्षा कर पाए| तो सरल शब्दों में अखरोट और बादाम यदि कहा जाए तो आप को ज्ञात होगा कि यही आपके शरीर को ओमेगा-3 और विटामिन इ प्रदान करते है| इनमे वसा में घुल जाने कि क्षमता होती है, जो कि लसिकाओ में समायोजित होकर खून में प्रोटीन का प्रवाहन करते है| इनके अलावा फलियां, सूरजमुखी के बीज (फ्लैक्स सीड्स) में भी ओमेगा-3 और विटामिन इ होता है| यह एंटीऑक्सीडेंट होते होते है अतः ये इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक होते है |

काढ़ा या ग्रीन टी (Green tea)- आज से कुछ सालो पहले जब हम बीमार हुआ करते थे तो हमारे दादी-नानी के बताये हुए नुस्ख़े से हम बिना डॉक्टर पे जाए ही घर पर ही ठीक हो जाते थे| उन नुस्ख़ों में सबसे ख़ास औषधी के तौर पे दी जाने वाली चीज़ हुआ करती थी काढ़ा, जी हाँ; काढ़ा जो आजकल अनुकूलित करके ग्रीन टी (Green tea) कि तरह लोग पीना आरम्भ कर चुके है, ग्रीन टी भी कई अलग-अलग सामग्री से बनायीं जाती है जैसे कि तुलसी, शहद, नींबू, अदरक आदि| और काढ़ा भी एक तरह कि ग्रीन टी है जो इन सब सामग्रियों के मेल से बनायीं जाती है और हमारे घर पर उपलब्ध इम्युनिटी बूस्टर है| ये काढ़ा लौंग, बड़ी इलायची, काली मिर्च, अदरक, पुदीना, नींबू, शहद और तुलसी वग़ैरा पानी में डाल कर उबाल के बनाया जाता है| जिस प्रकार काढ़ा होता है उसी प्रकार से ग्रीन टी मुख्यता पत्तियों से बनती है जैसे लेमनग्रास, जैस्मिन, मिंट, तुलसी आदि| ये जरुरी नहीं कि सभी चीज़े ही डाल कर इसको बनाया जाए आप इनमे से कुछ चीज़े डालकर (जो आसानी से घर पर मिल जाती है) भी इसे बना सकते है और दिन में दो बार इसको पीने से इम्यून शक्ति बढ़ती है |

ब्रोकली (Broccoli— ब्रोकली गोभी की एक किस्म है जो विटामिन्स से भरपूर होती है इसके अलावा ये एक एंटीऑक्सीडेंट होती है, ब्रोकली में अत्यधिक बीटा कैरोटीन होता है साथ ही साथ इसमें विटामिन-B का समूह जैसे ( B1,B2, B3और B6) है और पोटेसियम व जिंक भी होता है | ब्रोकली शक्तिशाली इम्यून बूस्टर है|

आम- फलों का राजा आम, जो सभी को पसंद है, आम भी एक इम्युनिटी बूस्टर है इसमें विटामिन A होता है, पर शुगर के मरीजों के लिए आम का सेवन हानिकारक है तो सलाह यही है कि जिनको शुगर कि बीमारी ना हो वो ही आम का सेवन करे|

उपर्युक्त 10 बताये गए इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के अलावा भी कुछ और चीज़े है जो आपकी इम्यून प्रणाली को मजबूत बनाएगी जैसे कि – गिलोय, पुदीना, अश्वगंधा, पालक, आँवला, एलोवेरा आदि |

Author: Arti- a_brighten soul

Dear Readers Welcome to my blog. I am starting a new Journey towards blogging. Hope for the best. I Love to read Urdu Shayari/poetry, I also have a keen interest in writing poetry and often take part in open mics and shares poems written by me. I believe in a healthy lifestyle and I'm a yoga lover, I am also a nature admirer and loves travelling. I am a certified coach of Neuro-Linguistic Programming (NLP) by profession I am an independent Educational counsellor and Entrepreneur.

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